प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन बाद करना चाहिए, पूरी जानकारी

Spread the love

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन बाद करना चाहिए: प्रेगनेंसी टेस्ट (Prega News) के परिणाम उस वक्त सटीकता आता है जब प्रेगनेंसी टेस्ट को सही समय पर किया जाता है। कई बार गलत समय और गलत तरीके से किए जाने पर टेस्ट का परिणाम गलत आ सकता है।

प्रेग्नेंसी की पहचान के लिए बहुत से तरीके होते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा जरूरी यह जानना है की प्रेगनेंसी टेस्ट (Prega News) के सटीकता परिणाम कब मिलेंगे। इसलिए यह जानना चाहिए कि प्रेग्नेंसी टेस्ट (प्रेगा न्यूज़ किट) आखिर कब और सेक्स के कितने दिन बाद किया जाए। पीरियड्स न आना प्रेग्नेंसी का पहला संकेत माना जाता है, हालांकि इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं।

पड़ें:- 1 दिन में कितनी बार करना चाहिए सेक्स, अगर चाहती हैं प्रेगनेंसी

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन बाद करना चाहिए (Prega News After how many days should pregnancy test be done)

प्रेगा न्यूज़ टेस्ट रिजल्ट्स, महिलाएं अकसर यह पूछती हैं कि पीरियड्स के न आने के कितने दिनों बाद टेस्ट (प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन बाद करना चाहिए) किया जाए। प्रेग्नेंसी का पता तब ही लगाया जा सकता है जब महिला के रक्त में ह्यूमन कोरिओनिक गोनाडोट्रोपिन (HCG) हॉर्मोन का स्त्राव होने लगता है। इस प्रक्रिया को पूरा होने में आमतौर पर 6 से 7 दिन लगते हैं।

इसे भी पड़ें   योनि से निकलते सफेद पानी का रामबाण इलाज मिलेगा आराम

यहाँ तक कि विशेषज्ञों का कहना है कि यदि आपके पीरियड्स नियमित हैं, तो आप पीरियड्स चुकने के बाद भी एक दिन में ही टेस्ट कर सकती हैं। जब भी आप प्रेग्नेंट होने की संभावना को ध्यान में रख रही हैं और पीरियड्स मिस होती है, तो आपको तत्परता से टेस्ट करना चाहिए, या फिर डॉक्टर से मात्रिक दर्शन करना चाहिए। हालांकि, फिर भी 7 दिनों तक प्रतीक्षा करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे पहले भी प्रेग्नेंट होने पर रिजल्ट नेगेटिव हो सकता है। जल्दबाजी में टेस्ट करने से कभी सही परिणाम नहीं मिलते हैं।

पड़ें:- शीघ्र स्खलन का रामबाण इलाज पतंजलि, लिंग को बनाए लोहे जैसा मजबूत

आखिर प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे काम करता है (How does a pregnancy test work)

गर्भ निरोधक के तरीके कुछ मामलों में असफल हो सकते हैं, क्योंकि आखिरकार, प्रेगनेंसी के लिए केवल एक शुक्राणु को ही एग तक पहुंचना होता है। सुरक्षित सेक्स के बाद भी यदि पीरियड्स मिस हो जाएं, तो प्रेगनेंसी टेस्ट करना समर्थन में आता है। प्रेगनेंसी टेस्ट किट आपको केमिस्ट से मिल सकती है। यह किट यूरीन में ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (HCG) हार्मोन की मौजूदगी की जाँच करती है, जो प्रेगनेंसी के समय पैदा होता है। यह हार्मोन गर्भाशय के बाहर या यूट्राइन लाइनिंग से जुड़कर बनता है।

टेस्ट के लिए आप कई तरह से यूरीन इकठा कर सकते हैं, पीरियड्स मिस होने पर प्रेगनेंसी टेस्ट करने से परिणाम 99 प्रतिशत सटीक होने की संभावना है। इसमें सबसे खास बात यह है कि आप आसानी से घर पर प्रेगा न्यूज़ किट टेस्ट करके जान सकते हैं कि आप गर्भवती हैं या नहीं।

इसे भी पड़ें   फीमेल वियाग्रा के फायदे और नुकसान

पड़ें:- प्राइवेट पार्ट में खुजली के घरेलू उपाय, Khujli से हमेशा के लिए छुटकारा

प्रेगनेंसी टेस्ट करने से पहले मिलते हैं यह संकेत (These signs are seen before doing pregnancy test)

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट कब करे, प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए अगर आपके पीरियड्स नहीं आ रहे हैं या आपको मासिक धर्म में ऐंठन महसूस हो रही है। मासिक धर्म की तरह ऐंठन भी इंप्लांटेशन के दौरान हो सकती है।विशेषज्ञों का कहना है कि स्तनों को छूने पर दर्द हो सकता है, जो प्रेगनेंसी के पहले संकेत हो सकता है, यह दर्द प्रेगनेंसी हार्मोंस, एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के बढ़ने से होता है।

यदि आप ऐसा कुछ महसूस कर रहे हैं, तो शायद आपको एक बार प्रेगनेंसी टेस्ट कराना चाहिए। ये लक्षण विकसित हो सकते हैं, इसलिए यदि आपको ऐसे शरीरी बदलाव दिखाई देते हैं, तो गर्भावस्था की जाँच करें।

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं (Prega News How to do pregnancy test)

प्रेगा न्यूज़ किट के बारे में जानकारी, प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट एक सुरक्षित और सरल तरीका है जिससे महिलाएं अपनी प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकती हैं। यह टेस्ट महिलाएं कोअपने घर में आसानी से कर सकती हैं। टेस्ट करने के लिए, आपको सुबह उठने के बाद सबसे पहले यूरीन से सैंपल लेना होता है और इसे प्रेगा न्यूज़ टेस्ट किट के साथ दिए गए टेस्ट स्ट्रिप पर यूरीन की 4 से 5 ड्रॉप्स डालने होते हैं।

इसके बाद, स्ट्रिप को एक 3 से 5 मिनट तक प्रतिक्रिया के लिए रखा जाता है इसके बाद स्ट्रिप पर अगर 2 रेखाएं बन रही है तो इसका मतलब प्रेगा न्यूज़ (prega news kit use in hindi) प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव (positive) है और अगर 1 रेखा बनती है तो इसका मतलब प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट नेगिटिव (negative) है। इस तरह आप घर बैठे प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट (prega news test result) करके गर्भवती होने का पता लगा सकती हैं।

इसे भी पड़ें   लिंग लंबा करने का घरेलू नुस्खा, तुरंत मिलेगा लाभ

निष्कर्ष

Praga News प्रेगनेंसी टेस्ट एक सुरक्षित, सरल और तेजी से result देने वाला उपाय है जिसका उपयोग महिलाएं कर सकती हैं ताकि वे जान सकें कि वे गर्भवती हैं या नहीं। यह टेस्ट घर में बिना किसी विशेषज्ञ की मदद के किया जा सकता है और नतीजे तुरंत मिलते हैं।प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए, महिला को सुबह के पहले यूरीन से सैंपल लेकर इसे टेस्ट स्ट्रिप पर लागू करना होगा। स्ट्रिप को प्रतिक्रिया के लिए एक निश्चित समय तक रखा जाता है, इससे आपको तुरंत और स्पष्ट नतीजे मिलते हैं।

इन्हे भी पड़ें

पीला पेशाब का घरेलू इलाज, कारण, लक्षण पूरी जानकारी

खट्टी डकार का इलाज, तुरंत राहत पाने के घरेलू उपाए

फैटी लीवर का खुद इलाज करने के तरीके, जानिए डाइटप्लान, कारण और लक्षण

4 thoughts on “प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन बाद करना चाहिए, पूरी जानकारी”

Leave a Comment