फैटी लीवर का खुद इलाज करने के तरीके, जानिए डाइटप्लान, कारण और लक्षण

Spread the love

फैटी लीवर का खुद इलाज करने के तरीके, हमारे शरीर का एक बेशक़ीमती अंग लिवर है। उसमें परेशानी होने पर हम कई बीमारियों का सामना कर सकते हैं। इसलिए लिवर को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। फैटी लीवर का खुद इलाज करने के तरीके, कई बार गलत खानपान, बुरी आदतें और कम व्यायाम के कारण लिवर में कई समस्याएं हो सकती हैं। लिवर की बीमारी ज्यादा बढ़ जाने पर फैटी लिवर, लिवर सिरोसिस और लिवर फेलियर की संभावना भी बढ़ जाती है। लिवर की बीमारी होने पर अधिकांश लोग कई तरह की दवाओं का उपचार करते हैं।

लेकिन इन परेशानियों से पहले ही लिवर को स्वस्थ रखने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव कर सकते हैं। Fatty Liver Remedies: इन तरीकों को अपनाकर आप पाचन शक्ति को बढ़ा सकते हैं और अपने लिवर को स्वस्थ रख सकते हैं। लीवर मजबूत करने का घरेलू उपाय, स्वस्थ लिवर रखने से इम्यूनिटी और खाना पचाने की क्षमता भी बढ़ती है। आइए आज इस लेख में जानते हैं लिवर को मजबूत करने के लिए कुछ घरेलू तरीके।

फैटी लीवर के कारण (Fatty liver causes in Hindi)

फैटी लीवर, एक बीमारी है जिसमें शरीर में अत्यधिक वसा इकट्ठी होती है जो लीवर को प्रभावित करती है। अधिक तेल, अल्कोहल, जंक फूड और जंक फ़ूड की आदतें इस बीमारी को उत्पन्न कर सकती हैं। यह समस्या बढ़ती उम्र, अधिमात्रा में शराब का सेवन या ज्यादा तला भोजन से हो सकती है।

  • ख़राब खानपान: ज्यादा मात्रा में तल, शराब, और प्रोसेस्ड फूड का सेवन करना फैटी लीवर के कारण हो सकता है।
  • मेटाबॉलिक सिंड्रोम: उच्च रक्तचाप, मधुमेह और मोटापा मेटाबॉलिक सिंड्रोम का हिस्सा हो सकते हैं, जो फैटी लीवर को बढ़ा सकते हैं।
  • अल्कोहल का सेवन: अधिक मात्रा में अल्कोहल सेवन करना लीवर पर ज्यादा बुरा प्रभाव डाल सकता है और फैटी लीवर का कारण बन सकता है।
  • वजन की बढ़ोतरी: मोटापा या जरूरत से ज्यादा वजन की बढ़ोतरी भी फैटी लीवर के कारण हो सकती है।
  • हार्मोनल इम्बैलेंस: कुछ हार्मोनल परिवर्तन जैसे कि गर्भावस्था और पोलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम भी फैटी लीवर के लिए कारण बन सकते हैं।
इसे भी पड़ें   पेट दर्द का उपचार सिर्फ 5 मिनटों में पाएं राहत

फैटी लीवर के लक्षण (Fatty liver symptoms in Hindi)

लीवर कमजोर के लक्षण, फैटी लीवर के लक्षण व्यक्ति के स्वास्थ्य और दिनचर्या पर निर्भर कर सकते हैं और कुछ लोगों में ये लक्षण तो दिखाई भी नहीं देते हैं। हालांकि, फैटी लीवर के कुछ सामान्य लक्षण देखे जा सकते हैं।

  • थकान और कमजोरी: फैटी लीवर के मरीज को हमेशा थकान और कमजोरी का अहसास हो सकता है।
  • शरीर में दर्द या सूजन: फैटी लीवर के कारण शरीर में दर्द या सूजन हो सकती है।
  • वजन में बढ़ोतरी: फैटी लीवर से बढ़ी हुई वसा के कारण वजन में बढ़ोतरी हो सकती है।
  • पेट में दर्द : फैटी लीवर के मरीज को पेट में दर्द के साथ उल्टी अपच की समस्या हो सकती है।
  • स्किन प्रॉब्लम्स: देखा गया है, फैटी लीवर के मरीज को स्किन संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

फैटी लीवर का खुद इलाज करने के तरीके

How to make liver healthy: स्वस्थ आहार फैटी लीवर के इलाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। यहाँ कुछ स्वस्थ आहार के सुझाव दिए जा रहे हैं जो फैटी लीवर के इलाज में मदद कर सकते हैं

1 दिन में कितनी बार करना चाहिए सेक्स, अगर चाहती हैं प्रेगनेंसी

स्वस्थ आहार योजना (Healthy diet plan)

  • फल और सब्जियां: फल और सब्जियां अधिक मात्रा में खाएं, क्योंकि इनमें फाइबर होता है जो पाचन को सुधारने में मदद कर सकता है।
  • साबुत अनाज: ब्राउन चावल, ओट्समील, बाजरा, जौ, और अन्य पूरे अनाजों का सेवन करें, क्योंकि ये सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।
  • प्रोटीन का सेवन: सुडूमुट्त दूध, दही, पनीर, मछली, और दलें जैसे प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करें।
  • हेल्दी फैट्स: हेल्दी फैट्स जैसे कि ऑलिव ऑयल, कोकोनट ऑयल, और अवोकाडो का तेल शामिल करें।
  • नमक से परहेज: अधिक नमक से बचें, क्योंकि यह फैटी लीवर के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • पानी की मात्रा: पर्याप्त मात्रा में पानी पीना फैटी लीवर के इलाज में मदद कर सकता है, क्योंकि यह शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।
  • चाय और कॉफ़ी से परहेज: चाय और कॉफ़ी की मात्रा को कम करें, और इन्हें स्वस्थ विकल्पों से बदलें, जैसे कि हर्बल चाय या गुड़ीची का काढ़ा।
इसे भी पड़ें   महिलाओं का पेट कम करने के उपाय - 5 ways to reduce belly fat for women

फैटी लिवर के घरेलू उपाय (How to cure fatty liver)

1. फैटी लीवर का रामबाण इलाज है आंवले ( Gooseberry)

आंवला में विटामिन सी और एन्टीऑक्सिडेंट की भरपूर मात्रा होती है, जो लीवर फंक्शन को सक्रिय रखता है। आंवले खाने से लिवर से हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते हैं। इसलिए फैटी लिवर रोगियों को आंवला खाने की सलाह दी जाती है।

2. फैटी लीवर का रामबाण इलाज है नारियल पानी (Coconut water)

नारियल पानी है फायदेमंद, नारियल पानी का सेवन भी आपको फैटी लिवर की समस्या से बचाता है। नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट और हेपेटो प्रोटेक्टिव गुण हैं, जो फैटी लिवर को दूर करने में काफी काफी मददगार साबित होते हैं।

3. फैटी लीवर का रामबाण इलाज है नींबू (Lemon)

नींबू फैटी लिवर के लिए एक प्रभावी उपचार है। नींबू में विटामिन सी होता है, जो एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है जो लिवर की कोशिकाओं को रासायनिक क्षति से बचाता है। रोज सुबह एक कप पानी में आधा नींबू और एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं।

4. फैटी लीवर का रामबाण इलाज है हल्दी (Turmeric)

नॉन-एल् कोहोलिक फैटी लिवर डिजीज में लिवर की कोशिकाओं को सुरक्षित रखने के लिए हल्दी में करक् यूमिन होता है। पानी का एक गिलास लें और उसे उबालने के लिए रख दें। अब एक चुटकी हल्दी इसमें डालें। नींबू का रस आप चाहें तो इसमें मिलाया जा सकता है। रोज सुबह मिक्स करके इस गुनगुने पानी का सेवन करें।

फैटी लीवर का रामबाण इलाज है अलसी (Flax seed)

अलसी पाचन को बेहतर बनाते हैं और आपको फैटी लिवर से बचाते हैं। अल्सी कोशिकाओं पर पड़ने वाले ऑक्सीडेटिव स् ट्रेस को कम करके लिवर को होने वाले नुकसान को कम करता है। अलसी पाउडर की तरह ले सकते हैं। अलसी का पाउडर पानी या सलाद में मिलाकर भी खा सकते हैं।

इसे भी पड़ें   सरसों का तेल कान में डालने से क्या होता है? जानिए सचाई

निष्कर्ष

फैटी लीवर का खुद इलाज करने के तरीके, फैटी लीवर वह स्थिति है जब लीवर कोशिकाओं में वसा जमा हो जाता है। यह नजर रखने पर ही पता चलता है, क्योंकि फैटी लीवर के लक्षण सिरोसिस (एक गंभीर बीमारी) में विकसित होते हैं। वजन कम करने और सावधानी से रहने से फैटी लीवर को दूर किया जा सकता है। कुटकी या एलोवेरा जैसे घरेलू उपचारों का उपयोग करके फैटी लीवर से निज़ात पाई जा सकती है। नियमित व्यायाम और संतुलित आहार से फैटी लीवर को नियंत्रित करने के लिए दूसरा महत्वपूर्ण उपाय हैं

डिस्क्लेमर:

इस ब्लॉग में (फैटी लीवर का खुद इलाज करने के तरीके) मौजूद किसी भी उपाय या दवा को इस्तेमाल करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या डॉक्टर से सलाह जरूर लें। Upayehealth.com इस जानकारी के लिए किसी भी तरह की जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है। कृपया अपनी समझदारी से काम लें।

इन्हें भी पड़ें

खट्टी डकार का इलाज, तुरंत राहत पाने के घरेलू उपाए

कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज, सम्पूर्ण जानकारी

शीघ्र स्खलन का रामबाण इलाज पतंजलि, लिंग को बनाए लोहे जैसा मजबूत

हाथ-पैरों में कमजोरी झुनझुनी का एहसास होना है किस बीमारी के लक्षण

Leave a Comment