प्राइवेट पार्ट में खुजली के घरेलू उपाय, Khujli से हमेशा के लिए छुटकारा

Spread the love

प्राइवेट पार्ट में खुजली के घरेलू उपाय, पुरुष हो या महिला प्राइवेट पार्ट (Private Part) में खुजली होना एक आम बात है, पर सबसे ज्यादा परेशानी तब होती है जब आप कहीं पब्लिक प्लेस या बहार होते हो उस दौरान खुजली होने पर आपको शर्मिंदा होना पड़ता है। प्राइवेट पार्ट में खुजली किसी को भी असुविधा में डाल सकती है। वैसे तो गुप्त अंगों में खुजली के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि प्रेगनेंसी, पीरियड्स का बंद हो जाना, संक्रमण, और त्वचा से संबंधित परेशानियाँ। यौन संबंध बनाते समय स्वच्छता की अनदेखी से भी गुप्त अंगों में खुजली हो सकती है।

प्राइवेट पार्ट में खुजली के 6 घरेलू उपाय (Female)

Female के प्राइवेट पार्ट में खुजली होना एक आम बात है पर अगर यह समस्या बनी रहती है तो आपको इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए। इस अनचाही खुजली से निज़ात पाने के लिए हम आपके लिए 6 घरेलु नुस्खे लाए हैं। आप इन नुस्खों का इस्तेमाल करके खुजली से राहत पा सकते हैं। अगर फिर भी यह समस्या बनी रहती है तो कृपया डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

1. शहद और दही का लेप

दही वायरल इंफेक्शन के कारण होने वाली योनि में खुजली के लिए एक असरदार (Private Part Khujli Upay) घरेलू उपाय मानी जाती है। दही में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, और एंटीमाइक्रोबिअल गुण होते हैं जो यीस्ट संक्रमण के खिलाफ लड़ने में मदद करते हैं। शहद के दो-तीन बूँदें दही के साथ मिलाएं और इस मिक्स को योनि में लगाएं।शहद के एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण योनि में होने वाली खुजली के कारण होने वाली जलन को शांत करते हैं।

इसे भी पड़ें   यूरिन में ब्लड आना, कारण, लक्षण और इलाज - हेमट्यूरिया

2. आर्गेनिक सैनिटरी पैड

वैसे तो कई महिलाएं सैनिटरी पैड का उपयोग करने से अलर्जी का सामना करती हैं, अगर आपको ऐसे चीजों से अलर्जी हैं। यदि आप अपने मासिक धर्म के दौरान या उसके बाद लगातार Khujli देखती हैं, तो अपने पैड बदलने का समय है। देखा जाये तो सैनिटरी पैडों में सुगंधित पैड भी खुजली का कारण बनते हैं। ऐसे सैनिटरी पैड जलन और खुजली का कारण बन सकते है। इस लिए आपको आर्गेनिक पैड का इस्तेमाल करना चाहिए

3. नीम का तेल

नीम का तेल खुजली का एक कुदरती उपाय है जो नीम के बीजों से निकला जाता है। इसमें कई औषधीय गुण होते हैं जो प्राइवेट पार्ट्स की खुजली के लिए उपयोगी हो सकते हैं। नीम का तेल एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल, और एंटीइन्फ्लैमेटरी गुणों से भरपूर होता है। नीम का तेल खुजली और इंफेक्शन को कम करने के लिए उपयोगी है, विशेषकर प्राइवेट पार्ट्स में होने वाली समस्याओं (Khujli) में इसका इस्तेमाल रामबाण है। नीम के तेल का उपयोग स्किन इंफेक्शन, स्कैल्प समस्याएँ, मुँहासे, और दाग-दाग को कम करने में भी किया जा सकता है।

4. तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्ते में कई औषधीय गुण होते हैं जो स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल, और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो बैक्टीरिया, वायरस, और इंफेक्शन के खिलाफ लड़ सकते हैं। तुलसी के पत्तों को पीस करने से उनमें मौजूद तत्वों को आसानी से निकाला जा सकता है, जिससे तुलसी के गुण सबसे ज्यादा असरदार होते हैं। तुलसी का रस प्राइवेट पार्ट्स पर लगाने से त्वचा में खुजली, सूजन, और इंफेक्शन को कम करने में मदद कर सकती है।

इसे भी पड़ें   7 दिनों में ब्रेस्ट साइज कैसे कम करें? कुछ असरदार उपाए

5. साफ सफाई ध्यान

संभोग के दौरान साफ सफाई का खास ध्यान दें। संभोग के दौरान सही ध्यान ना देने से गंदगी, बैक्टीरिया और फंगस का विकास हो सकता है, जिससे प्राइवेट पार्ट में खुजली, सूजन, और संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। संभोग के बाद हाइजीन प्रोडक्ट्स का उपयोग करना जरूरी है। इंटीमेट वॉश या इंटीमेट सोप का उपयोग लाभदायक हो सकता है, क्योंकि ये इंटीमेट एरिया को स्वच्छ और बैक्टीरिया से मुक्त रखते हैं।

6. टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल का उपयोग योनि खुजली और वेजाइनल इन्फेक्शन के इलाज में एक कुदरती विकल्प है। टी ट्री ऑयल में एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल, और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो संक्रमण को कम करने में मदद कर सकते हैं। टी ट्री ऑयल का सही तरीके से उपयोग करने के लिए आपको पहले एक छोटे हिस्से पर लगाना चाहिए। टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें अपने हाथ में लेकर योनि की बाहरी त्वचा पर लगाने से यह आपकी त्वचा को ड्राईनेस और खुजली (Khujli) से राहत देगी है

निष्कर्ष

प्राइवेट पार्ट में खुजली के घरेलू उपाय, इन घरेलू उपायों को नियमित रूप से अपनाकर व्यक्ति अपने प्राइवेट पार्ट में खुजली की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं और प्राइवेट पार्ट्स की स्वच्छता बनाए रख सकते हैं। अगर समस्या फिर भी बनी रहती है, तो चिकित्सक से सलाह लेना करना उचित है, क्यूंकि ऊपर बताये गए उपाए साधारण जानकारी पर आधारित है।

डिस्क्लेमर

इस ब्लॉग (प्राइवेट पार्ट में खुजली के घरेलू उपाय) में मौजूद किसी भी उपाय, आहार या दवा को इस्तेमाल करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या डॉक्टर से सलाह जरूर लें। Upayehealth.com इस जानकारी के लिए किसी भी तरह की जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है। कृपया अपनी समझदारी से काम लें।

इसे भी पड़ें   महिला कितनी देर में चढ़ती है - स्त्री को सबसे ज्यादा मजा कब आता है?

इन्हें भी पड़ें

1 दिन में कितनी बार करना चाहिए सेक्स, अगर चाहती हैं प्रेगनेंसी

पीला पेशाब का घरेलू इलाज, कारण, लक्षण पूरी जानकारी

शीघ्र स्खलन का रामबाण इलाज पतंजलि, लिंग को बनाए लोहे जैसा मजबूत

Leave a Comment