जल्दी डिस्चार्ज को कैसे रोकें: कारण, इलाज, और घरेलू उपाय

Spread the love

जल्दी डिस्चार्ज को कैसे रोकें: जल्दी डिस्चार्ज और प्री मैच्योर इजेकुलेशन आजकल पुरुषों में एक आम यौन समस्या बन गई है। यह समस्या ज्यादातर तब होती है जब पुरुष अपनी साथी को संतुष्ट करने से पहले ही स्खलित हो जाते हैं। टाइम से पहले ही झड़ जाना आपके रिश्ते को खराब कर सकता है, इसके इलावा संबंधों में भी तनाव पैदा कर सकता है। देखा जाये तो पुरुषों के जल्दी डिस्चार्ज होने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें शारीरिक और मानसिक दोनों पहलू शामिल हैं।

इस लेख (जल्दी डिस्चार्ज को कैसे रोकें) में, हम जल्दी डिस्चार्ज को रोकने के कारण, इलाज के तरीकों और घरेलू उपायों पर विस्तृत चर्चा करेंगे। इस समस्या के पीछे के कारणों को समझकर और सही उपचार अपनाकर, आप अपनी यौन जीवन को बेहतर बना सकते हैं।

जल्दी डिस्चार्ज होने के कारण (Jaldi discharge kyon hota hai)

पुरुषों का जल्दी डिस्चार्ज होने के कई कारण हो सकते हैं। जिससे यह पुरुषों के लिए एक शर्मिदगी का कारण बन जाता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं।

  • काम का बोझ और चिंता: ज्यादातर मामलों में, तनाव और चिंता प्रमुख कारण होते हैं। बिस्तर में अच्छा प्रदर्शन करने की चिंता या यौन संबंधों के बारे में बार बार विचार जल्दी स्खलन का कारण बन सकते हैं।
  • शारीरिक संवेदनशीलता: लिंग की टोपी की ज्यादा संवेदनशीलता भी जल्दी डिस्चार्ज का एक मुख्य कारण हो सकता है।
  • प्रोस्टेट में संक्रमण: प्रोस्टेट में संक्रमण या सूजन भी शीघ्रपतन का कारण बन सकता है।
  • हार्मोनल का असंतुलन: हार्मोनल असंतुलन भी जल्दी स्खलन को प्रभावित कर सकता है।
  • खराब खानपान: गलत जीवनशैली, जैसे शराब का ज्यादा सेवन या धूम्रपान, भी इस समस्या को बढ़ा सकते हैं।
इसे भी पड़ें   बार बार पेशाब आना इलाज और कारण: हो सकता है गंभीर बीमारी का संकेत

जल्दी डिस्चार्ज के लिए सबसे अच्छी दवा कौन सी है? (Jaldi discharge ki sabse acchi dawai kaun si hai)

जल्दी डिस्चार्ज की समस्या के लिए सबसे असरदार दवाओं में से एक डपॉक्सिटीन (Dapoxetine) है। यह दवा खासकर प्री मैच्योर इजेकुलेशन (जल्दी डिस्चार्ज को कैसे रोकें) के इलाज के लिए बनाई गई है। डपॉक्सिटीन 60 मिलीग्राम की गोली सहवास के एक घंटा पहले लेने से शीघ्रपतन को नियंत्रित किया जा सकता है। इसका असर लगभग 4 घंटे तक रहता है और यह 10 में से 6 लोगों में शीघ्र स्खलन को विलंबित करने में मदद करता है।

इसके अलावा, xylocain मलहम भी एक अच्छा विकल्प है। इसे लिंग के ऊपर (टोपी) सहवास से 10 मिनट पहले लगाने से संवेदनशीलता कम हो जाती है, जिससे स्खलन में देरी होती है। इसके इलावा इस बात का ध्यान रखें कि ऊपर बताई गई किसी भी दवा का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

जल्दी डिस्चार्ज होने का इलाज (Jaldi discharge ka ilaj)

जल्दी डिस्चार्ज को कैसे रोकें, अगर आप दवाओं का इस्तेमाल नहीं करना चाहते, तो कुछ उपाय भी अपनाए जा सकते हैं:

  • स्टार्ट कैसे करें: सेक्स या हस्तमैथुन के दौरान जब स्खलन का अनुभव हो, तो अपनी यौन उत्तेजना को रोकें और फिर से शुरू करें। इसे करने के लिए थोड़ी प्रैक्टिस की जरूरत पड़ सकती है।
  • फोरप्ले पर ध्यान दें: सेक्स के दौरान फोरप्ले में ज्यादा समय बिताएं। इससे उत्तेजना नियंत्रित करने में मदद मिलती है।
  • कीगल एक्सरसाइज: अपने पैल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए कीगल एक्सरसाइज करें। इससे शीघ्रपतन और इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या में फायदा मिलता है।
  • एनेस्थेटिक क्रीम और स्प्रे: ये लिंग के अग्रभाग पर लगाए जाते हैं और इजेकुलेशन में देरी लाते हैं।
इसे भी पड़ें   योनि से निकलते सफेद पानी का रामबाण इलाज मिलेगा आराम

औरत को जल्दी डिस्चार्ज कैसे करें? (Aurat ko jaldi kaise discharge kare)

जिन महिलाओं में सेक्स के दौरान डिस्चार्ज लेट होता है, वह महिलाएं नीचे दिए गए उपाय अपनाकर अपने ऑर्गैजम को नियंत्रित कर सकती हैं।

  • फोरप्ले है जरूरी : महिलाओं के लिए फोरप्ले बेहद जरूरी है। यह उनकी यौन उत्तेजना को बढ़ाने और उन्हें सेक्स के दौरान उत्तेजित महसूस कराने में मदद करता है।
  • मास्टरबेशन के जरिये : महिलाएं भी मास्टरबेशन के जरिए अपने यौन उत्तेजना को नियंत्रित करना सीख सकती हैं। यह उन्हें सेक्स के दौरान बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करता है।
  • योग और एक्सरसाइज: नियमित योग और एक्सरसाइज से महिलाओं की यौन स्वास्थ्य में सुधार होता है। खासकर कीगल एक्सरसाइज उनके पैल्विक फ्लोर को मजबूत बनाती है।

सेक्स के समय जल्दी डिस्चार्ज हो जाता है तो उसके लिए क्या करें? (Jaldi discharge ko kaise roke)

अगर आपका भी सेक्स के समय जल्दी डिस्चार्ज हो जाता है, तो नीचे कुछ उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने डिस्चार्ज पर कंट्रोल कर सकते हैं।

  • गहरी सांस लें: अगर आपको लगता है डिस्चार्ज होने वाला है, तो सेक्स के दौरान गहरी सांस लेने से आपकी उत्तेजना नियंत्रित होती है।
  • माइंडफुलनेस: सेक्स के दौरान दिमाग में आने वाले विचारों पर नियंत्रित रखें और माइंडफुलनेस तकनीक का प्रयोग करें।
  • पॉजिशन बदलें: सेक्स के दौरान अलग-अलग पोजिशन का प्रयोग करें, जो आपको ज्यादा समय तक टिक्के रहने में मदद करेगा।

डाक्टरी सहायता कब है जरूरी

अगर आपको यह समस्या लंबे समय से बनी है यह कोई दवाई असर नहीं कर रही है, तो आपको तुरंत किसी सेक्स एक्सपर्ट के पास जाकर अपनी जांच करवानी चाहिए। जो आपको सही मदद दे सकते हैं। इसके इलावा किसी भी प्रकार की दवाइयों और गोलियों का सेवन अपने डॉक्टर से पूछ कर ही करें।

इसे भी पड़ें   मेरी योनि से दही जैसा वाइट डिस्चार्ज क्यों होता है? आइए जानते हैं कारण, लक्षण और इलाज

निष्कर्ष

इस ब्लॉग (जल्दी डिस्चार्ज को कैसे रोकें) में हमने विस्तार से बताया है कि कैसे जल्दी डिस्चार्ज यानि जिसे प्री मैच्योर इजेकुलेशन पुरषों के जीवन को प्रभावित करती है। इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे मानसिक तनाव, शारीरिक संवेदनशीलता, प्रोस्टेट में संक्रमण और गलत जीवनशैली। इस समस्या का सही ढंग से इलाज किया जा सकता है, चाहे वह डपॉक्सिटीन जैसी दवाओं के माध्यम से हो या फिर xylocain मलहम का उपयोग करके। इसके अलावा, कुछ घरेलू उपाय और व्यायाम जैसे कीगल एक्सरसाइज और योगा भी मददगार साबित हो सकते हैं।

याद रखें, शीघ्रपतन का समाधान संभव है और सही जानकारी और उपचार के माध्यम से आप अपनी यौन जीवन को सुधार सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस समस्या को गंभीरता से लें और समाधान के लिए कदम उठाएं।

डिस्क्लेमर

इस लेख (जल्दी डिस्चार्ज को कैसे रोकें) में दी गई जानकारी केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से है और इसे चिकित्सकीय सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी दवा का सेवन करने से पहले या उपचार शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

इन्हें भी पड़ें

पेनिस को मोटा करने के लिए कौन सा तेल लगाना चाहिए, आइये जानते हैं बेस्ट पेनिस आयल

इन 10 तरीकों से महिलाएं आपकी बांह छूती हैं, तो जानिए इसका मतलब क्या है?

ऐसी कौन सी दवा है जो 1 घंटे तक बिना रुके गर्लफ्रेंड खुश कर सकें

Leave a Comment