24 घंटे में खुजली से छुटकारा पाने के घरेलू उपाए और बचाव

Spread the love

24 घंटे में खुजली से छुटकारा पाने के घरेलू उपाए – आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में खुजली एक आम समस्या बनती जा रही है जो बहुत से लोगों को परेशान करती है। यह खुजली आम तौर पर शरीर पर लाल रंग के दाने और जलन के साथ-साथ हो सकती है। देखा जाये तो इस खुजली के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि त्वचा की परत की कमजोरी, त्वचा का रूखेपन या फिर स्किन एलर्जी।

हम इस ब्लॉग में आपको दिखाएंगे कुछ ऐसे सरल और प्रभावी तरीके बताये है, जिनसे आप घर (khujli ke ghrelu upay) पर ही 24 घंटे में खुजली से छुटकारा पा सकते हैं। ये उपाय न केवल त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करेंगे, बल्कि आपको त्वचा की इस अच्छी देखभाल भी देंगे ।

खुजली क्या है और क्यों होती है – What is itching and why does it occur?

सबसे पहले जानते हैं खुजली क्या है, खुजली एक आम समस्या है जिसमें त्वचा और पूरे शरीर में खुजली का अनुभव होता है। यह किसी भी व्यक्ति को हो सकती है और इससे त्वचा में खुरदुराहट, चिढ़ और बेआरामी का अहसास होता है। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे कि त्वचा की सूखापन, अलर्जी, संक्रमण या कई त्वचा संबंधित समस्याएं। खुजली त्वचा को लाल और दानेदार बना सकती है और इससे व्यक्ति को असंतुष्टि महसूस होती है। ज्यादातर मामलों में, सही देखभाल और घरेलू उपचार से इस समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है।

खुजली होने के कारण – Reason for itching?

पूरे शरीर में खुजली होना: खुजली होने के कई कारण हो सकते हैं, जो हमें पब्लिक प्लेस परअसुविधा में डाल सकते हैं। इसके सबसे मुख्य कारणों में त्वचा की सूखापन, अलर्जी, संक्रमण और ज्यादा तापमान शामिल हो सकते हैं, बहुत धूप में रहना, ज्यादा गर्म तासीर की चीजों का सेवन, ख़राब हाइजीन और जंक फ़ूड का सेवन भी खुजली के कारण बन सकते हैं। कई बार शैम्पू या साबुन का उपयोग भी त्वचा को रुखा बना सकता है। इसके इलावा, हार्मोनल परिवर्तन भी खुजली के कारण हो सकते हैं। इन सभी कारणों को ध्यान में रखकर और सही तरिके से देखभाल करके हम खुजली से बच सकते हैं।

इसे भी पड़ें   गर्भ ठहरने के कितने दिन बाद उल्टी होती है, यहाँ मिलेगी पूरी जानकारी

24 घंटे में खुजली से छुटकारा पाने के घरेलू उपाए – 24 ghante main khujli se chutkara pane ke ghrelu upaye

खुजली का इलाज: नीचे 24 घंटे में खुजली से छुटकारा पाने के लिए कुछ कारगर घरेलू उपाय हैं जो त्वचा को राहत देने में मदद कर सकते हैं। नमक और नींबू का उपयोग, नीम का तेल, दही, शहद और गुड़ का सेवन करना त्वचा की समस्याओं को दूर कर सकता है। इसके अलावा (khujli ka ilaj) नियमित स्नान करें और कपड़े साफ और सुखे रखें। यदि khujli लंबे समय तक बनी रहती है या गंभीर हो, तो डॉक्टर से परामर्श करें।

नमक और नींबू

नमक और नींबू का उपयोग त्वचा की खुजली खुजली से छुटकारा पाने में बहुत मददगार होता है। नमक में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो कीटाणुओं को मारते हैं और त्वचा को स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं। इसके साथ ही, नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो त्वचा को सुंदर और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है।

नीम का तेल

24 घंटे में खुजली से छुटकारा पाने के घरेलू उपाए, नीम का तेल त्वचा के इंफेक्शन और खुजली को दूर करने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। नीम के तेल में मौजूद एंटीफंगल गुण फंगल इंफेक्शन को खत्म करने में मदद करते हैं, जबकि एंटीबैक्टीरियल गुण बैक्टीरियल इंफेक्शन से लड़ने में मददगार होते हैं। नीम का तेल सीधे ही इन्फेक्टेड एरिया पर लगाया जा सकता है जिससे इन्फेक्शन को कम किया जा सके और त्वचा को स्वस्थ और खुजली से मुक्त रखा जा सके।

दही और सरसों के तेल का मिश्रण

दही और सरसों के तेल का मिश्रण त्वचा के लिए एक चमत्कारी घरेलू उपाय है। दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो त्वचा को सॉफ्ट और खुजली से रहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही, सरसों का तेल भी त्वचा के लिए बहुत उपयोगी है, जो त्वचा को गहरी मोइस्चर और पोषण देता है। इन दोनों के मिश्रण से त्वचा की सुरक्षा परत को मजबूती मिलती है, जिससे khujli और त्वचा की समस्याओं में आराम मिलता है। इसे नियमित रूप से त्वचा पर लगाने से त्वचा में नमी बनी रहती है और त्वचा स्वस्थ और चमकदार रहती है।

अलोवेरा जेल

24 घंटे में खुजली से छुटकारा पाने के लिए अलोवेरा जेल एक प्राकृतिक और असरदार उपाय है जो खुजली को कम कर सकता है। एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण त्वचा की खुजली को ठीक करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे खुजली की समस्या में राहत मिल सकती है।

इसे भी पड़ें   महिलाओं को जोश में लाने के लिए क्या करना चाहिए - 5 जबरदस्त तरीके

अलोवेरा जेल को खुजली वाले इलाके पर लगाएं और धीरे-धीरे मसाज करें, और इसे कुछ समय तक लगाएं रहने दें। यह आपकी त्वचा को साफ़ और कीटाणु मुक्त करेगा और खुजली को कम करने में मदद करेगा।

नारियल तेल और कपूर का मिश्रण

24 घंटे में खुजली से छुटकारा पाने के घरेलू उपाए, नारियल तेल और कपूर का मिश्रण सच में खुजली को कम करने में बहुत प्रभावी होता है। नारियल तेल त्वचा को मोइस्चर और नरम बनाता है, जबकि कपूर के एंटीसेप्टिक गुण त्वचा के इंफेक्शन को दूर करते हैं और खुजली को कम करने में मदद करते हैं।

आप इस मिश्रण को खुजली वाले एरिया पर लगाकर मसाज कर सकते हैं और उसे रात भर के लिए छोड़ सकते हैं। इससे त्वचा की सूजन कम होती है और खुजली में आराम मिलता है। यह मिश्रण खासकर धूप, रूखेपन और त्वचा के इंफेक्शन से प्रभावी रूप से लड़ने में मदद करता है।

खुजली होने पर कुछ सावधानियाँ और सुझाव – Some precautions and suggestions in case of itching

खुजली होने पर कुछ सावधानियाँ और सुझाव– जब त्वचा में खुजली हो तो संभावना है कि आपको इससे राहत पाने के लिए जल्दबाज़ी में ज्यादा खुजली करलेते हैं। लेकिन यह आपको और भी ज्यादा परेशानी में डाल सकता है। खुजली के इलाज के लिए घरेलू उपाय का उपयोग करें। नाखूनों का इस्तेमाल न करें और सही साबुन का चयन करें। अपनी त्वचा को हमेशा मॉइस्चराइज़ रखें और खुजली से मुक्त रहे।

त्वचा को ज्यादा न खुजाएँ

त्वचा को ज्यादा खुजाने से उसमें और भी ज्यादा खुजली और चिढ़चिड़ापन हो सकता है, और यह त्वचा को और भी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। इसके बजाय, आपको ऊपर बताये गए खुजली के इलाज के लिए उपयुक्त घरेलू उपचार का उपयोग करना चाहिए और त्वचा को ज्यादा न काटें या न रगड़ें।

नाखून का इस्तेमाल न करें

खुजली होने पर नाखूनों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे त्वचा में और ज्यादा नुकसान हो सकता है। नाखूनों से त्वचा को छिलने से खून निकल सकता है और इससे त्वचा में इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है।

सही साबुन का चुनाव

अगर आपको खुजली की प्रॉब्लम है, तो साबुन का यूज़ करने से पहले, आपको उसके परफ्यूम और दूसरे उपादानों के बारे में पढ़ लेना चाहिए। किसी भी घटक के लिए एलर्जी रिएक्शन का खतरा हो सकता है, और इसलिए आपको सावधानी बरतनी चाहिए। अगर आपको साबुन के किसी उपादान से एलर्जी होती है, तो आपको उसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

इसे भी पड़ें   विटामिन ई कैप्सूल खाने के फायदे और नुकसान करेंगे आपको हैरान

स्किन में नमी का रखें ख्याल

खुजली की समस्या होने पर स्किन में नमी का खास ख्याल रखना चाहिए है। त्वचा को हमेशा मॉइस्चराइज़ रखने के लिए, आपको दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए। पानी त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद करता है। इसके इलावा एक अच्छे कंपनी के मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करना भी करना भी जरूरी है।ध्यान रहे कि आपको अपनी त्वचा के के अनुसार मॉइस्चराइज़र चुनना चाहिए। जिससे आपकी त्वचा हमेशा स्वस्थ, चमकदार, और खुजली से मुक्त रहे।

कपड़ों के साफ़ और सुखे रखने का रखें ध्यान

खुजली से बचने के लिए, आपको हमेशा कपड़ों के साफ और सुखे रखने का ध्यान रखना चाहिए। यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि गंदे और भीगे कपड़े त्वचा को में इंफेक्शन हो सकती है और जो खुजली का कारण बन सकते हैं। आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि कपड़े हमेशा साफ और सुखे हों।

अगर अपने कोई मेहनत वाला काम किया है जिससे आपको पसीना आ गया है, तो तुरंत कपड़ों को बदल लें। इसके अलावा, नरम और प्राकृतिक कपड़े चुनें जो त्वचा को ज्यादा खुशबूदार और स्वस्थ रखें। khujli ka ilaj त्वचा को आराम और सुरक्षा देने के लिए मौसम के अनुसार कपड़ों को चुनें।

निष्कर्ष

ब्लॉग (24 घंटे में खुजली से छुटकारा पाने के घरेलू उपाए) में हमने देखा की 24 घंटे में खुजली से छुटकारा पाने के घरेलू उपाए कौन कौन से हैं। kharish से बचने के लिए, आपको त्वचा को ज्यादा न खुजाना चाहिए और नाखूनों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह त्वचा को और नुकसान पहुंचा सकता है।

साथ ही, नमक और नींबू का उपयोग, नीम का तेल, दही, शहद और गुड़ का सेवन करना त्वचा की समस्याओं को दूर कर सकता है। इसके अलावा, 24 घंटे में खुजली से छुटकारा पाने के लिए त्वचा को हमेशा नमीदार रखने के लिए रोजाना पानी पिएं और सही मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें। अलोवेरा जेल, नारियल तेल और कपूर का मिश्रण, और नीम का तेल भी खुजली को कम करने में मदद कर सकते हैं।

खुजली से बचने के लिए, आपको कपड़ों को साफ और सुखे रखने का ध्यान रखना चाहिए और हमेशा ध्यान देना चाहिए कि आप कैसे अपनी त्वचा को सही तरह से देखभाल करें। वैसे kharish एक आम समस्या है पर इसके लक्षण गंभीर होने पर तुरंत डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए ।

इन्हें भी पड़ें-

प्राइवेट पार्ट में खुजली के घरेलू उपाय, Khujli से हमेशा के लिए छुटकारा

प्राइवेट पार्ट में खुजली और जलन हो तो क्या करें? (पूरी जानकारी)

Leave a Comment