पीरियड लाने का उपाय – असरदार और घरेलू तरीका

Spread the love

पीरियड लाने का उपाय: जब हमारे पीरियड्स का समय नजदीक आता है, कई बार अचानक कोई घूमने फिरने का प्लान बन जाता है। फिर हमारा कहना होता है, कि यह पीरियड को भी अभी आना था। जिससे आपको कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। यह समस्या आम है और बहुत से लोग इससे परेशान होते हैं।अगर हमें अपने पीरियड्स को जल्दी लाना हो, तो हमें कई तरह के उपायों को आजमाने पड़ते हैं। तुरंत पीरियड लाने के लिए क्या खाएं?

क्या खाने से पीरियड आता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि कुछ घरेलू और कुदरती तरीके हैं, जिनसे आप अपने periods को समय से पहले ला सकते हैं। इस ब्लॉग में, हम आपको ऐसे ही कुछ आसान और घरेलू उपायों (period lane ke upay) के बारे में बताएंगे, जिनसे आप अपने पीरियड्स को जल्दी ला सकते हैं और अपनी चिंताओं से छुटकारा पा सकते हैं। इसके साथ ही, हम यह भी देखेंगे कि ये उपाय कैसे काम करते हैं और क्या सावधानियां ध्यान में रखनी चाहिए। तो आइये जानें कि कैसे हम अपने पीरियड को जल्दी ला सकते हैं।

Table of Contents

पीरियड आने के संकेत (Period aane ke sanket)

पीरियड्स आने के संकेतों को पहचानना महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है। जब बॉडी में मासिक धर्म का समय नजदीक आता है, तो उससे पहले यह कुछ संकेत देखने को मिलते हैं। जैसे, इन संकेतों में पेट में दर्द या कमर में दर्द होना, मूड स्विंग्स, पेट में गैस या अपच, पीरियड्स के आसपास खाना ना पचना, थकान, चक्कर आना, त्वचा पर दाने होना, इनमें थोड़ी खारिश, थकान शामिल हैं।

जब ये संकेत आपके शरीर में आते हैं, तो समझ लेना चाहिए कि आपके पीरियड्स शुरू होने का समय नजदीक आ रहा है। इन संकेतों का ध्यान रखने से आप अपने शरीर के साथ संवेदनशील होते हैं और आपको पीरियड्स के समय की तैयारी करने में मदद मिलती है। अगर आपको यह संकेत देखते हैं तो आप एक नॉर्मल पीरियड्स के आने के लिए तैयार हो सकते हैं।

इसे भी पड़ें   प्राइवेट पार्ट में खुजली के घरेलू उपाय, Khujli से हमेशा के लिए छुटकारा

अमला और हरड़ का रस से पीरियड कैसे लाएं (Amla or harar se jaldi period kaise laye)

पीरियड लाने का उपाय: रात को ताजा अमला और हरड़ का रस पीने की बात सुनकर आपको थोड़ी हैरानी हो सकती है, पर यह वाकई महिलाओं के periods को जल्दी लाने में मदद कर सकता है। ताजा अमला और हरड़ का रस उनमें पाए जाने वाले गुणों की वजह से प्राकृतिक रूप से पीरियड्स की प्रक्रिया को शुरू करने में हेल्प करता है। ताजा अमला में विटामिन सी और कई दूसरे पोषक तत्व होते हैं जो महिलाओं मासिक धर्म के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। साथ ही, हरड़ का रस भी पीरियड्स को जल्दी लाने में मदद करता है।

इसे भी पड़ें- पीरियड मिस होने के 10 दिन बाद भी नेगेटिव आए तो क्या समझे

अमला और हरड़ का रस सेवन करने की विधि

अब बात करते हैं कि इसका सेवन कैसे करें, आप रात को एक चम्मच ताजा अमला और हरड़ के रस को मिलाकर सेवन कर सकती हैं। अगर यह रस आपको कड़वा लगता है तो, आप इसे थोड़ा पानी या शहद के साथ मिलाकर पी सकती हैं।

हल्दी वाले दूध से पीरियड कैसे लाएं (Haldi wale doodh se jaldi period kaise laye)

पीरियड लाने का उपाय: पीरियड लाने का उपाय: हल्दी और दूध एक कुदरती घरेलू उपाय है जो महिलाओं के periods को जल्दी लाने में मदद कर सकता है। हल्दी में मौजूद कुर्कुमिन और कई दूसरे चमत्कारी गुण होते हैं जो महिलाओं के शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। दूध में शामिल विटामिन डी, कैल्शियम, और दूसरे तत्व पीरियड्स के समय महिलाओं के शारीर को मजबूत बनाते हैं। देखा गया है कि हल्दी वाले दूध का सेवन करने से पीरियड्स को जल्दी लाने में मदद मिलती है।

इसे भी पड़ें- प्राइवेट पार्ट में खुजली और जलन हो तो क्या करें? (पूरी जानकारी)

हल्दी वाला दूध सेवन करने की विधि

अब बात करते हैं कि इसको लेना कैसे और कब है, आप रात को सोने से पहले गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पी सकती हैं। अगर आपको चाहिए तो इसमें थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं। जिससे स्वाद और बढ़ जाता है। हल्दी और दूध का सेवन आपके शारीर के संतुलन को बनाए रखने में मदद कर सकता है और पीरियड्स को जल्दी आने में मदद कर सकता है। लेकिन ध्यान दें कि आप इसे नियमित रूप से करें और ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।

अनारदाना या अनार के बीज से पीरियड्स कैसे लाएं (Anardana se jaldi period kaise laye)

पीरियड्स लाने के उपाय: अनार के बीजों में मौजूद गुणों की वजह से यह एक असरदार घरेलू उपाय है जो पीरियड्स को जल्दी लाने में मदद करता है। अनार के बीजों में विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट्स, और कई दूसरे तत्व होते हैं जो महिलाओं के शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।

इसे भी पड़ें   महिला कितनी देर में चढ़ती है - स्त्री को सबसे ज्यादा मजा कब आता है?

अनारदाना या अनार के बीज सेवन करने की विधि

पीरियड जल्दी लाने का उपाय घरेलू: आप अनार के बीजों को पानी में भिगोकर एक रात के लिए रख सकते हैं। इसके बाद, आप उन भिगोए हुए बीजों को निकालकर उस पानी को पी सकते हैं। अनार के बीजों के इस उपाय से आपके शारीर की गरमी बढ़ती है और पीरियड्स को जल्दी आने में मदद मिलती है।

पेपरमिंट टी से पीरियड कैसे लाएं (Peppermint tea se period kaise laye)

पीरियड लाने का उपाय: पेपरमिंट चाय periods को जल्दी लाने में एक असरदार और कुदरती उपाय हो सकता है। पेपरमिंट चाय में मौजूद गुण शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं और महिलाओं के पीरियड्स को समय से पहले आने में मदद कर सकते हैं। पेपरमिंट में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन्स, और मिनरल्स महिलाओं मासिक धर्म को दरुस्त करते हैं और इसके अलावा, पेपरमिंट का सेवन तनाव को कम करने में भी मदद कर सकता है, जो पीरियड्स के समय महिलाओं के अनुभव किए जाने वाले दर्द और असहजता को कम कर सकता है।

पेपरमिंट चाय सेवन करने की विधि

पेपरमिंट चाय को तैयार करने के लिए, आप एक कप पानी में पेपरमिंट पत्तियों को उबाल सकते हैं। फिर इसे ठंडा करके पीने से आपके शारीर को ठंडक मिलेगी और पीरियड्स के समय की मुश्किलों को कम करने में मदद मिल सकती है। लेकिन ध्यान दें कि ज्यादा मात्रा में पेपरमिंट चाय का सेवन न करें, क्योंकि इससे पेट की समस्याएं हो सकती हैं। यदि आपको किसी भी तरह की समस्या हो, तो सबसे पहले डॉक्टर से परामर्श करें।

अजवाइन और गुड़ से पीरियड कैसे लाएं (Ajwain or gur se period kaise laye)

अजवाइन से पीरियड कैसे लाये: अजवाइन और गुड़ एक चमत्कारी उपाय है जो महिलाओं को पीरियड्स को जल्दी लाने में मदद कर सकता है। अजवाइन में मौजूद गुण और गुड़ के गुण पीरियड्स को नियमित करने में मदद करते हैं और शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। अजवाइन और गुड़ (गुड़ खाने से पीरियड आ जाता है क्या) को मिलाकर खाने से आपके शारीर में गरमी बढ़ती है और आपके गर्भाशय पीरियड्स के लिए त्यार करता है, जिससे पीरियड्स के आने की प्रक्रिया में तेजी होती है।

इसके अलावा, गुड़ में मौजूद पोषक तत्व भी महिलाओं के शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं और पीरियड्स (How to get periods fast) को जल्दी लाने में मदद करते हैं।

इसे भी पड़ें   गर्मी से बचने के लिए 6 हेल्दी ड्रिंक्स, जो करेंगे आपको तरोताजा

अजवाइन और गुड़ सेवन करने की विधि

चलिए अब देखते हैं कि आपको यह यह लेना कैसे है। आपको रोजाना सुबह खाली पेट एक चम्मच अजवाइन और गुड़ का मिश्रण लेना चाहिए। इससे आपके शारीर में गर्मी बढ़ेगी और पीरियड्स को जल्दी आने में मदद मिलेगी।

पपीता खाने से पीरियड कैसे लाएं (Papita khane se period kaise laye)

पपीता खाने से पीरियड: पपीता पीरियड्स को जल्दी लाने में एक जबरदस्त उपाय है जो महिलाओं के शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। पपीते में कैरोटीन, विटामिन C, और और कई दूसरे तत्व पाए जाते हैं, जो मासिक धर्म की प्रक्रिया को तेज़ करने में मदद करते हैं। इन तत्वों के सेवन से गर्भाशय की संक्रियता बढ़ती है और ऐंठन को कम करने में मदद मिलती है, जिससे पीरियड्स जल्दी आ जाते हैं।

इसे भी पड़ें- महिला का पानी कितनी देर में निकल जाता है, महिला कितनी देर में चढ़ती है

पपीता सेवन करने की विधि

पपीता खाने के अलावा,आप कच्चे पपीते का रस भी एक अच्छा विकल्प है। पपीते के बीजों में भी पोषक तत्व होते हैं, जो महिलाओं के शारीर में गर्भाशय की संक्रियता को बढ़ावा देते हैं और पीरियड्स को जल्दी लाने में मदद कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस ब्लॉग (जल्दी पीरियड लाने का उपाय) में हमने देखा कि कुछ कुदरती और घरेलू तरीकों से हम अपने पीरियड्स को जल्दी ला सकते हैं। ये उपाय हमें पीरियड्स के समय की मुश्किलों से भी निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं और हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को भी सुधार सकते हैं। अमला, हरड़, हल्दी वाला दूध, अनारदाना, पेपरमिंट टी, अजवाइन, गुड़, और पपीता जैसे कुदरती नुस्खों का सेवन करना पीरियड्स को जल्दी लाने में मददगार होता है।

यह सभी उपाय हमें एक हेल्थी जीवनशैली के साथ-साथ पीरियड्स के समय को सामान्य बनाने में मदद कर सकते हैं। लेकिन हमें यह भी याद रखना चाहिए कि हमें इन उपायों का सही तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए, और इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

डिस्क्लेमर- पीरियड लाने का उपाय

इस ब्लॉग (जल्दी पीरियड लाने का उपाय) में दी गई जानकारी केवल सामान्य जानकारी के लिए है और इसका उपयोग किसी भी चिकित्सा सलाह के बिना न करें। क्यूँकि हर व्यक्ति का शारीर अलग होता है, इसलिए किसी भी प्राकृतिक उपाय का परिणाम अलग अलग हो सकता है। यहाँ बताये गए किसी भी उपचारों का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें और उनके द्वारा बताये गए दिशा निर्देशों का पालन जरूर करें।

इन्हें भी पड़ें

पाद कैसे निकालें? पाद सूंघने के क्या फायदे होते हैं, पाद के प्रकार

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन बाद करना चाहिए, पूरी जानकारी

प्राइवेट पार्ट में खुजली के घरेलू उपाय, Khujli से हमेशा के लिए छुटकारा

Leave a Comment