नींबू से बवासीर का इलाज कैसे करें, बवासीर का रामबाण इलाज

Spread the love

नींबू से बवासीर का इलाज: बवासीर (piles) एक ऐसी बीमारी है जो इंसान के जीवन को बुरी तरह से प्रभावित करती है। बवासीर में मलाशय या गुदा की मांसपेशियां सूज जाती हैं और मल त्याग करते समय खून भी निकल सकता है।

पाइल्स का इलाज हिंदी, मल त्याग इस समस्या में सबसे मुश्किल होता है। बवासीर का इलाज (bavasir ka ilaaj) कई दवाइयों से होता है, लेकिन कई बार घरेलू नुस्खे भी काम करते हैं। नींबू का उपयोग रामबाण है। नींबू में कुछ कुदरती तत्व हैं जो बवासीर का उपचार कर सकते हैं।

नींबू से बवासीर का इलाज कैसे करें – Nimbo se bawaseer ka ilaj

रक्त वाहिकाओं की सूजन को कम करने में मददगार: नींबू में विटामिन सी होता है जो त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है। यह रक्त वाहिकाओं के सूजन को कम करने में मदद कर सकता है और बवासीर (piles ka ilaj) के दर्द को कम कर सकता है।

सेल्स को सुरक्षा देता है: नींबू में पाए जाने वाले तत्व सेल्स को सुरक्षा प्रदान करते हैं और मांसपेशियों में फुर्ती लाते हैं, जिससे बवासीर (piles) के दर्द को दूर किया जा सकता है।

मल त्याग को आसान बनाना: नींबू में फाइबर पाया जाता है जो भोजन पचाने में मदद करता है और मल त्याग को आसान बनाता है।

इसे भी पड़ें   नसों में गैस बनना कारण, लक्षण, उपचार और बचाव

कब्ज और एसिडिटी को दूर करना: बवासीर (piles) के दौरान कब्ज या एसिडिटी की शिकायत हो सकती है, जिसे नींबू पानी का सेवन करके दूर किया जा सकता है।

इसे भी पड़ें – सिर्फ 1 महीने मेथी का पानी पीने के फायदे ही फायदे

बवासीर में नींबू का उपयोग कैसे करें – Bawaseer main nimbo ka upyog kaise karen

नींबू का रस लगाना: नींबू का रस निकालकर गुदाद्वार पर लगाएं। इससे खुजली और सूजन में आराम मिल सकता है।

नींबू का सेवन: आप नींबू को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं, या फिर नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं।

नींबू पानी: गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएं। यह आपको बवासीर से आराम दिलाने में मदद कर सकता है।

नींबू का प्रयोग शहद के साथ: रात को सोने से पहले नींबू और शहद का मिश्रण ले सकते हैं। यह आपको दर्द और खुजली से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

इसे भी पड़ें- पाद कैसे निकालें? पाद सूंघने के क्या फायदे होते हैं, पाद के प्रकार

नींबू इस्तेमाल करने के दूसरे फायदे – Nimbu se kya kya fayde hote hain

वजन कम करने में मददगार: नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी और फाइबर वजन घटाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, नींबू पानी का सेवन करके भी वजन घटाया जा सकता है।

इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार: नींबू में विटामिन सी की काफी मात्रा होती है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करती है। इससे आप बीमारियों से लड़ने की क्षमता में सुधार करती है।

इसे भी पड़ें   घोड़े जैसी मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए?

डायहाइड्रेशन की समस्या को दूर करने में मददगार: नींबू पानी का सेवन करने से शरीर की ताजगी बनी रहती है और आप डाइहाइड्रेशन से बच सकते हैं।

किडनी स्टोन में लाभकारी: नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड किडनी स्टोन के गलन को रोकने में मदद कर सकता है।

चमड़ी की समस्याओं को करे दूर: नींबू का रस और शहद का मिश्रण त्वचा की समस्याओं जैसे मुंहासे, झाइयां और झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकता है।

जैसे की हम सब जानते है किसी भी चीज का इस्तेमाल जरूरत से ज्यादा करने पर हमे उसके नुक्सान भी देखने को मिल सकते हैं, इसलिए इन नुकसानों को ध्यान में रखते हुए, नींबू पानी का सेवन सही मात्रा में करना चाहिए है। अगर आपको नींबू पानी से कोई समस्या हो तो नींबू का इस्तेमाल बंद करना चहिये डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

इसे भी पड़ें- इस्नोफीलिया में कौन सा फल खाना चाहिए, खानपान, कारण, उपचार, पूरी जानकारी

बवासीर में दूध और नींबू – Bawaseer main doodh or nimbu

बवासीर में सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए, विशेषज्ञों के मुताबिक, बवासीर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दूध और नींबू बेहद लाभदायक हो सकते हैं। इन दोनों ही चीजों का सेवन सुबह खाली पेट करने से बहुत लाभ होता है। इसके लिए आपको सुबह उठकर एक गिलास ठंडे पानी में एक नींबू (nimbu) का रस निचोड़कर पीना होगा। यह आपके पाचन को सुधारकर और बवासीर की समस्या में राहत देगा।

नींबू के रस में विटामिन सी की काफी मात्रा होती है, जो आपके शरीर को बिमारियों से लड़ने की शक्ति देता है और दूध (doodh) में पाया जाने वाला कैल्शियम और प्रोटीन आपके शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए, सुबह खाली पेट दूध और नींबू का सेवन करके आप अपने बवासीर की समस्या से काफी हद तक आराम पा सकते हो।

इसे भी पड़ें   Flesh Eating Bacteria Symptoms in Hindi: अगर दिखे यह लक्षण तो हो जाये सावधान

निष्कर्ष

इस ब्लॉग (नींबू से बवासीर का इलाज) हमने नींबू से बवासीर का इलाज कैसे किया जाता है इस विषय पर विस्तार में बताया है। नींबू बवासीर के इलाज में एक रामबाण और सस्ता उपाय है। इसका सेवन सावधानी से करें और यदि किसी तरह की समस्या हो तो तुरंत चिकित्सक से परामर्श करें। यदि आपको बवासीर के इलाज से संबंधित कोई और सलाह चाहिए या आपके पास इस विषय में कोई सवाल हैं, तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में सवाल पूछें।

इन्हें भी पड़ें

प्राइवेट पार्ट में खुजली के घरेलू उपाय, Khujli से हमेशा के लिए छुटकारा

Anxiety in Hindi: एंग्जायटी क्या है, लक्षण, कारण और उपचार

फैटी लीवर का खुद इलाज करने के तरीके, जानिए डाइटप्लान, कारण और लक्षण

Leave a Comment