गर्मी से बचने के लिए 6 हेल्दी ड्रिंक्स, जो करेंगे आपको तरोताजा

Spread the love

गर्मी से बचने के लिए 6 हेल्दी ड्रिंक्स – गर्मियों का मौसम आते ही हमें अपने शरीर को ठंडा और ताजगी भरा रखने की जरूरत महसूस होती है। तपती धूप और उंचे तापमान के कारण डिहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक जैसी समस्याएं आम हो जाती हैं। ऐसे में हेल्दी और ताजगी भरे ड्रिंक्स का सेवन हमारे शरीर को न केवल ठंडक प्रदान करता है, बल्कि हमें ऊर्जा और पोषण भी देता है। आइए जानते हैं पांच ऐसे हेल्दी ड्रिंक्स (Best drinks for summer) के बारे में जो गर्मियों में आपकी सेहत का ख्याल रखेंगे।

बेल का शरबत (Wood Apple Juice)

    गर्मी में कौन सा ड्रिंक पीना चाहिए, बेल का शरबत भारतीय गर्मियों का एक पारंपरिक पेय है। बेल के फल में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन A, C और कई महत्वपूर्ण खनिज होते हैं। इसे बनाने के लिए, बेल के फल को तोड़कर उसके गूदे को पानी में मिक्स करें और इसे छान लें। इसमें थोड़ा सा गुड़ या शक्कर मिलाकर सेवन करें।

    बेल शरबत के फायदे:

    • डाइजेशन को बेहतर बनाता है।
    • शरीर को ठंडक पहुंचाता है।
    • इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है।

    आम पन्ना (Aam Panna)

      शरीर में गर्मी दूर करने के उपाय, आम पन्ना कच्चे आम से तैयार किया जाने वाला एक ताजगी भरा पेय है। यह विटामिन C और आयरन से भरपूर होता है जो हमें गर्मी में होने वाली थकावट और हीट स्ट्रोक से बचाता है। कच्चे आम को उबालकर उसका गूदा निकालें और इसमें पानी, पुदीना, काला नमक, भुना जीरा पाउडर और शक्कर मिलाकर सेवन करें।

      इसे भी पड़ें   बवासीर के मस्से को जड़ से खत्म करने का उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

      आम पन्ना के फायदे:

      • हीट स्ट्रोक से बचाता है।
      • पेट की समस्याओं में राहत देता है।
      • इम्यूनिटी बढ़ाता है।

      पुदीने का जलजीरा (Mint Jaljeera)

        पुदीने का जलजीरा के एक ताजगी भरा और पाचन में मदद करने वाला पेय है। इसे बनाने के लिए, पुदीना, धनिया, जीरा, काला नमक, सादा नमक, और इमली का पेस्ट मिलाकर मिक्सी में पीस लें। इस मिश्रण को पानी में मिलाएं और स्वादानुसार शक्कर मिलाकर ठंडा करें।

        पुदीने जलजीरा के फायदे:

        • पाचन में सुधार करता है।
        • ताजगी और ठंडक प्रदान करता है।
        • भूख बढ़ाता है।

        गन्ने का रस (Sugarcane Juice)

        गन्ने का रस गर्मियों में एक बहुत ही लोकप्रिय और ताजगी भरा पेय है। यह न केवल स्वाद में मीठा और सुखदायक होता है, बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। गन्ने का रस हमारे शरीर को ठंडक और ऊर्जा प्रदान करता है। आइए जानते हैं गन्ने के रस के फायदों के बारे में और इसे कैसे तैयार करें।

        गन्ने के रस के फायदे:

        • ऊर्जा का स्रोत: गन्ने का रस ग्लूकोज से भरपूर होता है, जो हमें तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है।
        • डिहाइड्रेशन से बचाव: गन्ने का रस प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है, जो हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखते हैं।
        • पाचन में सुधार: गन्ने का रस पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है

        नींबू पानी (Lemon Water)

        नींबू पानी सबसे लोकप्रिय और आसान पेय है जो गर्मियों (garmi se bachne ke upay) में बहुत ही फायदेमंद होता है। यह विटामिन C से भरपूर होता है जो हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाता है और त्वचा को स्वस्थ रखता है। इसे बनाने के लिए, एक गिलास पानी में आधा नींबू निचोड़ें और स्वादानुसार शहद या चीनी मिलाएं। आप इसमें पुदीने के पत्ते और एक चुटकी काला नमक भी मिला सकते हैं।

        इसे भी पड़ें   फैटी लीवर का खुद इलाज करने के तरीके, जानिए डाइटप्लान, कारण और लक्षण

        नींबू पानी के फायदे:

        • डिटॉक्सिफिकेशन में मदद करता है।
        • पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है।
        • ताजगी और ऊर्जा प्रदान करता है।

        नारियल पानी (Coconut Water)

        नारियल पानी प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है जो हमें हाइड्रेटेड रखता है। यह पोटैशियम, सोडियम, और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है जो हमारे शरीर के इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखता है।

        नारियल पानी के फायदे:

        • तुरंत एनर्जी प्रदान करता है।
        • त्वचा को मॉइस्चराइज करता है।
        • पाचन में सुधार करता है।

        शरीर में गर्मी होने पर क्या खाना चाहिए? (What to eat when there is heat in the body)

        शरीर में गर्मी होने पर क्या खाना चाहिए, गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा और तरोताजा रखने के लिए सही आहार का चयन करना बेहद जरूरी है। शरीर में गर्मी होने पर ऐसे खानपान का सेवन करना चाहिए जो शरीर को ठंडक दे और हाइड्रेटेड रखें।सबसे पहले, फलों और सब्जियों का भरपूर सेवन करें। तरबूज, खीरा, खरबूजा, और संतरे जैसे रसदार फलों का सेवन करें जो शरीर को ठंडक और हाइड्रेशन प्रदान करते हैं। दही और छाछ भी शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं, इसलिए इन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल करें।

        नारियल पानी और नींबू पानी भी बहुत फायदेमंद होते हैं, क्योंकि ये प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होते हैं और तुरंत राहत प्रदान करते हैं। इसके इलावा, गर्मियों में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन भी अच्छा होता है, जैसे पालक और पुदीना। ये सब्जियाँ न केवल पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं बल्कि शरीर को ठंडक भी प्रदान करती हैं। इस प्रकार, सही और संतुलित खानपान के माध्यम से गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा और स्वस्थ रखा जा सकता है।

        इसे भी पड़ें   औजार मोटा करने की दवा घरेलू उपाय, मिलेगा 100% रिजल्ट

        निष्कर्ष – गर्मी से बचने के लिए 6 हेल्दी ड्रिंक्स

        गर्मियों में स्वस्थ और ताजगी भरे रहने के लिए इन हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन जरूर करें। यह न केवल आपको हाइड्रेटेड रखेंगे बल्कि आपकी सेहत का भी ख्याल रखेंगे। इसके अलावा, ताजगी और ऊर्जा से भरे इन पेय पदार्थों को घर पर आसानी से बनाया जा सकता है। इस गर्मी में इन पेय पदार्थों का आनंद लें और खुद को स्वस्थ और ताजगी भरा महसूस करें।

        इस लेख के माध्यम से हमने आपको पांच हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में जानकारी दी है जो गर्मियों में आपकी सेहत का ख्याल रखेंगे। इन ड्रिंक्स को अपनी डेली रूटीन में शामिल करें और गर्मियों के मौसम का आनंद बिना किसी चिंता के उठाएं। स्वास्थ्य और ताजगी के इस सफर में आपका साथ देने के लिए ये पेय पदार्थ हमेशा तैयार हैं।

        इन्हें भी पड़ें –

        Best Sunscreen For Oily Skin in Hindi – तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छी सनस्क्रीन

        खट्टी डकार का इलाज, तुरंत राहत पाने के 5 घरेलू उपाए

        चिया सीड के लाभ और दुष्प्रभाव | किसे खाना चाहिए और किसे नहीं पूरी जानकारी

        Leave a Comment