बार बार पेशाब आना इलाज और कारण: हो सकता है गंभीर बीमारी का संकेत

Spread the love

बार बार पेशाब आना इलाज: बार-बार पेशाब आना एक आम समस्या हो सकती है, लेकिन इसके पीछे कई खतरनाक कारण भी हो सकते हैं। यह समस्या किसी भी उम्र के व्यक्तियों को परेशान कर सकती है और इसके पीछे कोई खास कारण भी हो सकता है। ज्यादतर यह देखा गया है कि लोग इस समस्या को एक आम समस्या मानकर नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन कभी-कभी यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है।

बार-बार पेशाब आने से इंसान के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। हम इस लेख में बार-बार पेशाब आने के कुछ मुख्य कारणों और उनके इलाज के बारे में बहुत कुछ बताने जा रहे हैं। हम जानेंगे कि यह समस्या इंसानी शरीर में क्यों पैदा होती है और इसे असरदार तरीके से कैसे कंट्रोल किया जा सकता है। हम आपको इस समस्या से राहत दिलाने के कुछ आम उपाय और सुझाव देंगे। इस लेख (बार बार पेशाब आना इलाज) को जरूर पढ़ें और इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करें अगर आप या आपके किसी जानने वाले को बार-बार पेशाब आने की समस्या है।

बार-बार पेशाब आने के कारण (Bar Bar Peshab Aane Ka Karan)

1. ज्यादा पानी पीना

अगर आप बहुत ज्यादा पानी पीते हैं, तो आपका शरीर जरूरत से ज्यादा पानी को बाहर निकालने के लिए बार-बार पेशाब करेगा। यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, लेकिन अगर यह बहुत ज्यादा हो रहा है, तो अपने पानी की मात्रा को नियंत्रित करना जरूरी है।

इसे भी पड़ें   नसों में गैस बनना कारण, लक्षण, उपचार और बचाव

2. चाय और शराब

चाय और शराब दोनों ही पेशाब बढ़ाने वाले होते हैं। यह आपके शरीर में पेशाब की मात्रा को बढ़ा सकते हैं और बार-बार पेशाब आने का कारण बन सकते हैं। ज्यादा कॉफी, चाय या शराब का सेवन करने से बचें।

3. मूत्रमार्ग में संक्रमण

मूत्रमार्ग में संक्रमण होना एक आम कारण है जिसके चलते बार-बार पेशाब आने की समस्या होती है। इस समस्या में पेशाब करते समय जलन (Peshab me jalan) दर्द और बार-बार पेशाब आने की इच्छा होती है। यदि आपको ऐसा अनुभव हो रहा है, तो बिना देरी किये डॉक्टर से संपर्क करें।

4. मधुमेह या डायबिटीज

मधुमेह (डायबिटीज) के रोगियों में बार-बार पेशाब आने की समस्या आम देखी जा सकती है। यह शरीर में बढ़े हुए शर्करा (शुगर) स्तर के कारण होता है, जो किडनी को ज्यादा काम करने के लिए मजबूर करता है। अगर आपको लगातार प्यास लगती है और बार-बार पेशाब आता है, तो मधुमेह यानि डायबिटीज की जांच करवाना जरूरी है।

5. ओवरएक्टिव

मूत्राशय का ओवरएक्टिव (Overactive Bladder) होना एक ऐसी स्थिति है जिसमें मूत्राशय अपनी क्षमता से पहले सिकुड़ने लगता है। इसके कारण व्यक्ति को बार-बार पेशाब करने की इच्छा महसूस होती है। यह समस्या आमतौर पर बढ़ती उम्र के साथ होती है, लेकिन यह किसी भी उम्र में हो सकती है।

6. गर्भावस्था

अगर आप एक गर्भवती महिला हैं तो आपको बार बार पेशाब आने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में बार-बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है। यह गर्भाशय के बढ़ने और मूत्राशय पर दबाव पड़ने के कारण होता है। यह सामान्य स्थित है और बच्चे के जन्म के बाद यह समस्या खुद ही ठीक हो जाती है।

7. प्रोस्टेट समस्याएं

पुरुषों में प्रोस्टेट ग्रंथि की समस्याएं, जैसे प्रोस्टेट का बढ़ जाना या प्रोस्टेट कैंसर, बार-बार पेशाब आने का कारण बन सकती हैं। यह समस्या आम तौर पर ज्यादा उम्र के पुरुषों में आम देखी जाती हैं।

इसे भी पड़ें   खट्टी डकार का इलाज, तुरंत राहत पाने के 5 घरेलू उपाए

8. दवाइयों के कारण

देखा गया है कि कुछ दवाएं भी बार-बार पेशाब आने का कारण बन सकती हैं। अगर आप किसी दवा का सेवन कर रहे हैं और आपको बार-बार पेशाब आने की समस्या हो रही है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

बार बार पेशाब आना इलाज | बार-बार पेशाब आना कैसे बंद करें

1. किगल एक्सरसाइज रामबाण उपाए

बार-बार पेशाब आना घरेलू उपाय: किगल एक्सरसाइज बार बार पेशाब आने की समस्या को ठीक करने के लिए रामबाण उपाए है। यह मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करती है। यह विशेष रूप से महिलाओं के लिए फायदेमंद हो सकती है। नियमित रूप से किगल एक्सरसाइज करने से बार-बार पेशाब आने की समस्या में राहत मिल सकती है।

2. पानी का सेवन जरूरत के अनुसार करें

अपनी प्यास बुझाने के लिए पर्याप्त पानी पिएं, लेकिन बहुत ज्यादा पानी पीने से बचें। एक सामान्य इंसान के लिए दिन में 8-10 गिलास पानी काफी होता है। अपने शरीर की जरूरत के अनुसार पानी पिएं।

3. कैफीन और शराब का सेवन कम करें

कैफीन, चाय और शराब के सेवन को नियंत्रित करें। अगर आप बार-बार पेशाब आने की समस्या से परेशान हैं, तो बताई गई चीजें जैसे शराब, चाय, कॉफी को अपनी डाइट से निकालने का प्रयास करना चाहिए।

4. मूत्रमार्ग संक्रमण से बचाव

मूत्रमार्ग संक्रमण से बचने के लिए खास साफ सफाई का ध्यान रखें। पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और जब भी पेशाब करें, मूत्राशय को पूरी तरह खाली करें। संक्रमण होने पर तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें और पूरा इलाज करवाना बहुत जरूरी है।

5. मधुमेह की जांच और इलाज

अगर आपको मधुमेह यानि diabetes है, तो अपने शुगर लेवल को नियंत्रित रखना बहुत जरूरी है। मधुमेह होने पर नियमित रूप से जांच करवाएं और डॉक्टर द्वारा दी गई दवाइयों का सही तरीके से सेवन करें। जिससे बार-बार पेशाब आने की समस्या से छुटकारा मिल सके।

इसे भी पड़ें   Masturbation in Hindi: हस्तमैथुन से जुड़े 5 सवाल जो हमेशा आपको करते हैं परेशान

6. मूत्राशय की ओवरएक्टिवनस का इलाज

मूत्राशय की अतिसंवेदनशीलता के इलाज के लिए डॉक्टर से परामर्श लेना बहुत जरूरी हैं । इसके लिए व्यायाम और कुछ दवाइयों का उपयोग किया जा सकता है। जो आपको डॉक्टर द्वारा जांच करने के बाद दी जाएंगी।

7. प्रोस्टेट समस्याओं का निदान

पुरुषों को प्रोस्टेट समस्याओं का नियमित जांच करवाना चाहिए। यदि आपको प्रोस्टेट से संबंधित कोई समस्या है, तो डॉक्टर से परामर्श लें और उचित इलाज करवाएं।

8. गर्भावस्था में ध्यान दें

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को बार-बार पेशाब आने की समस्या से घबराने की जरूरत नहीं है। यह सामान्य है और बच्चे के जन्म के बाद यह समस्या अपने आप ठीक हो जाती है। गर्भावस्था के दौरान अपनी डाइट और तरल पदार्थों का सेवन संतुलित रखें।

9. सही दवाइयों का सेवन

अगर किसी दवा के सेवन से आपको बार-बार पेशाब आने की समस्या हो रही है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें। डॉक्टर आपके लिए सही दवाइयों का चुनाव करेंगे और आपकी समस्या का समाधान करेंगे।

निष्कर्ष

इस ब्लॉग (बार बार पेशाब आना इलाज) में अपने विस्तार से जाना की कैसे बार-बार पेशाब आने की समस्या का समाधान उसके कारण पर निर्भर करता है। सबसे पहले, समस्या के कारण का पता लगाना जरूरी है और उसके अनुसार ही इलाज के कोई कदम उठाना चाहिए। अगर आप बार-बार पेशाब आने की समस्या से परेशान हैं, तो बिना देरी किए डॉक्टर से परामर्श लें। सही इलाज और उपचार से इस समस्या को सही ढंग से रोका जा सकता है। इसके इलावा स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें, ताकि आप इस बार बार पेशाब आने की समस्या से निजात पा सकें।

इन्हें भी पड़ें –

यूरिन में ब्लड आना, कारण, लक्षण और इलाज – हेमट्यूरिया

घोड़े जैसी मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए?

डालते ही गिर जाता है घरेलू उपाय | बिना रुके 1 घंटे तक करने का उपाय

Leave a Comment